मन की उदासी कैसे दूर करे-man ki udasi kaise door karen

 

मन की उदासी कैसे दूर करे-man ki udasi kaise door karen

इस दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो उदास रहना चाहता है। सभी हंसी खुशी रहना चाहते हैं सभी अपने जीवन में खुशियों को भरना चाहते हैं।लेकिन जीवन में कुछ ऐसी परिस्थितियां होती है जिनसे व्यक्ति उदास हो जाता है। उसके चेहरे से खुशी गायब हो जाती है ।और वह मन ही मन कुंठित  रहने लगता है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको हम अपने जीवन में अपनाकर उदासी को दूर कर सकते हैं और मन प्रफुल्लित हुआ हर्षित हो सकता है। उसके लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं उनको अपना कर उदासी दूर करें।

मन की उदासी कैसे दूर करे-man ki udasi kaise door karen




मन की उदासी शारीरिक व मानसिक दोनों कारण से हो सकती है

मन की उदासी दूर करने के लिए सबसे सफल उपाय है

 ध्यान-dhyan

१ - मन की उदासी दूर करने के लिए सुबह चार बजे बिस्तर छोड़ दे । किसी एकांत स्थान पर बैठकर ध्यान लगाये

२ –ध्यान लगाने से हमारे मस्तिस्क की गति तीव्र हो जाती है जिससे मस्तिस्क में अल्फा तरंग अधिक मात्र में बंनने लगती है। मस्तिस्क में मौजूद ग्रंथि से लाभकारी हारमोंस का श्राव बढ़ जाता है और हमारे मन की उदासी दूर होने लगती है

३ –ध्यान के समय हम जब स्वास खीचते है तब हमारे शरीर के अन्दर भरपूर ऑक्सीजन की मात्रा पहुँचती है जब मस्तिस्क को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है तो मन की उदासी दूर हो जाती है

 

४ – ध्यान लगाने से हमारा मन एकाग्र हो जाता है मन एकाग्र होने पर अनायास विचार आना बंद हो जाता है व्यर्थ की चिंता, परेशानी जो मन की उदासी के कारण है वह समाप्त होने पर मन की उदाशी दूर हो जाती है ।

५ –मन की उदासी दूर करने के लिए एक दूसरे के साथ बैठकर सकारात्मक बातें करे प्रकृति के साथ आनन्द ले

 

६ –मन के अन्दर प्रेम की भावना को विकसित करे छोटे –छोटे बालकों से बात करे उनकी निश्छल वाणी से मन की उदासी दूर होती है

 

दूसरा अपने खानपान में परिवर्तन करके-dusra apne khan pan me parivartan karke

कई बार हमारा मन गलत खान-पान के कारण उदास रहता है। खानपान में ध्यान देने वाली कुछ बातें हैं जिनको अपनाकर मन शांत किया जा सकता है ।वह मन की उदासी दूर की जा सकती है।

अल्कोहल

अल्कोहल को आप भले ही अपनी खुशी का साथी मानते हैं। पर उदास करने का भी साथी यही है।या हमारे तंत्रिका तंत्र पर सीधा प्रहार करता है। और उसकी गति को धीमा कर देता है। जिससे कई बार आपको खुशी में भी उदासी दिखाई देती है।

मीट

खास तौर पर लाल मांस या डिब्बाबंद मांस इस मामले में बहुत ही नुकसानदायक है। इसमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। जो इंसुलिन के स्तर में बदलाव कर देता है। इसके दुष्परिणाम स्वरूप उदासी तो आती ही है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

काफी

काफी भले ही हमारी थकान को दूर करके शरीर को ऊर्जा देने में सहायक है। लेकिन इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा आपकी नींद और चैन को छीन लेता है। जिसके कारण मानसिक थकान होकर अंत में उदासी का सामना करना पड़ता है।

चावल

चावल का अधिक मात्रा में सेवन करने पर उदासी का सामना करना पड़ सकता है। इसमें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जोहार मोनल बदलाव करने के साथ ही शरीर की ग्लाइसेमिक सूचकांक को प्रभावित करता है। जिसके कारण भी उदासी होती है।

और भी कुछ खास टिप्स है जिनको अपनाकर उदासी दूर की जा सकती है।

मुस्कुराना सीखें

भले ही कैसा भी समय हो कोई कठिन परिस्थिति हो फिर भी आप मुस्कुराना सीखें। अपने चेहरे पर मुस्कुराहट को कायम रखने की आप भरपूर कोशिश करें। कई शोध में यह सिद्ध हो चुका है। की मुस्कुराहट चाहे असली हो चाहे नकली या हमें अंदर से सशक्त बनाती है। मुस्कुराहट दूसरों को भी प्रभावित करती है।मुस्कुराते हुए व्यक्ति के सामने पड़ने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपनी उदासी खो देता है।मुस्कुराते हुए व्यक्ति को लोग पसंद करते हैं ।और उसकी बातें सुनने को तैयार रहते हैं।

जानवरों के साथ खेलें

आप उन्हें पालतू जानवरों के साथ कुछ समय दें।इससे आपको मानसिक खुशी मिलेगी साथ ही और भी अन्य शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे। शोध में यह भी सिद्ध हो चुका है कि पालतू जानवर रक्तचाप को नियंत्रित कर, आपको मानसिक रूप से शांत बनाने में काम करते हैं। जब पालतू जानवरों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो वह खुद को अकेला समझने लगते हैं। तो उनके साथ समय बिताने पर आप खुद को और उनको दोनों को खुश रख सकते हैं।

संगीत सुनें

गीत सभी व्यक्तियों के मन को प्रिय होता है मन को भाता है। संगीत सुनने से शांत मन शांत हो जाता है मन की उदासी दूर हो जाती है। संगीत में यह गुण होता है।

हंसी मजाक करें

एक दूसरे के साथ बैठ कर के कुछ हंसने लायक बातें करें जिससे आपका मन प्रसन्न हो। हंसी मजाक करने से भी मन की उदासी दूर होती है । अशांत मन शांत हो जाता है।

कहीं घूमने जाएं

जब मन उदास हो तो कहीं बाहर घूमने के लिए निकल जाए। जब आपको संस्थानों से हटकर कहीं दूसरी जगह जाते हैं तो जिन कारणों से मन अशांत होता है। वे धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं और हमारे मन की उदासी दूर हो जाती है।

प्रकृति का आनंद लें

कहीं खुली जगह में बैठ जाए सूरज की धूप में। प्रकृति की चीजों को ध्यान से देखें।प्रकृति के द्वारा बनाए गए वृक्षों ,नदियां, झरने ,पहाड़ ,तालाब आदि देखें अच्छे-अच्छे पुष्प देखें। फूलों की सुगंध के द्वारा भी मन की उदासी दूर हो जाती है।

उपरोक्त बातों को  ध्यान में रखकर उदासी को दूर किया जा सकता है सभी व्यक्ति सुख ,शांति ,खुशहाल जीवन चाहते हैं ।कोई भी व्यक्ति उदास रहना नहीं चाहता है।

और पढ़ें 

सुखी जीवन जीना है तो रखें इन बातों का ध्यान 

सफलता के साथ विवेक आवश्यक है 


Previous
Next Post »