चिया सीड के गजब के फायदे। दिल की बीमारी और कैंसर से बचाता है साथ ही बालों और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है-Amazing Benefits Of Chia Seed.Prevents Hearts Disease And Cancer As Well As Keeps Hair And Skin Healthy

  चिया सीड के गजब के फायदे। दिल की बीमारी और कैंसर से बचाता है साथ ही बालों और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है-Amazing Benefits Of Chia Seed.Prevents Hearts Disease And Cancer As Well As Keeps Hair And Skin Healthy

 शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने वाले लोगों में चिया सीड का चलन बढ़ा है। इसको किसी के साथ मिलाकर खाने की बात हो या फिर किसी तरह के ड्रिंक में मिलाकर पीना हो। हर तरह से  चिया सीड शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर परिणाम देती है।

क्या है चिया सीड-What is Chia Seed

साल्विया हिस्पैनिका  नाम के पौधों में चिया के बीज लगते हैं। यह पुदीने की प्रजाति का एक हिस्सा है। पोषक तत्वों से भरपूर एक छोटे से बीज शरीर की कई खास जरूरतों को पूरा करते हैं।

 इसे यदि रोज खाने में प्रयोग किया जाए तो दिल की बीमारी, कैंसर के खतरे से बचे रह सकते हैं। और साथ ही बालों को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाता है ।

चिया सीड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जो शरीर में फ्री रेडिकल से होने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचाते है। पेट के स्वास्थ्य को बेहतर करता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करता है।

 इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है, क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। भोजन को पचाने के साथ-साथ मोटापा से भी मुक्ति दिलाता है।

चिया सीड के गजब के फायदे


चिया सीड में पाए जाने वाले पोषक तत्व-Nutrients Found In Chia Seeds

यह कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए यह बेहतर माना जाता है। अमीनो एसिड ,फाइबर ,ओमेगा 3 फैटी एसिड, कोलेस्ट्रॉल, विटामिन सी ,आयरन यह सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। (इसे भी पढ़ें - कलौंजी के फायदे )

चिया सीड की तासीर

चिया सीड की तासीर गर्म होती है और इसे सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। हिंदी में ऐसे चिया बीज के नाम से भी जानते हैं।

चिया सीड कितनी मात्रा में खाना चाहिए।

इसको दिन में दो बार और 20 ग्राम की मात्रा से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। शुरुआत में सीमित मात्रा में ही इसका प्रयोग करना चाहिए।

चिया सीड खाने के फायदे-Benefits Of Chia Seeds In Hindi

 कैंसर की बीमारी में फायदेमंद

इसमें अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण बीजों में मौजूद फैट को बचाने में मदद करते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट मुक्त कणों के उत्पादन से लड़ने का काम करते हैं। ये कोशिका के अणुओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसके कारण कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मददगार साबित होते हैं।  (इसे भी पढ़ें - तेजपत्ता के फायदे

हार्ट को मजबूत बनाते हैं चिया सीड

इसमें 40% फाइबर होने के कारण फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अमेरिकन जनरल आफ मेडिसिंस में प्रकाशित एक अध्ययन में उच्च मात्रा में फाइबर का सेवन और हृदय रोग के कम जोखिम के बीच संबंध का प्रमाण मिला है।

वजन घटाने में चिया सीड

चिया सीड में सभी कार्बोहाइड्रेट फाइबर होते हैं। यह उन्हें पानी में अपने वजन का 10 से 12 गुना अवशोषित करने की क्षमता प्रदान करता है। इसलिए यह बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होने के कारण वजन घटाने के अनुकूल होता है ,और भूख को काफी कम करता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद चिया सीड

चिया सीड में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मैग्नीशियम होने के कारण त्वचा की शाइनिंग बढ़ती है ,और त्वचा बेदाग नजर आती है। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी कारण से चेहरे पर असमय आने वाली झुर्रियां नहीं आती है, और बालों का स्वास्थ्य बेहतर होता है।          (इसे भी पढ़ें -आवला खाने के फायदे )

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद चिया सीड

बहुत से लोगों को बेहतर नींद नहीं आती है ,और तनाव बना रहता है। ऐसे में यदि वे चिया के सीड का प्रयोग करते हैं ,तो चिंता, तनाव ,बेचैनी दूर होती है । अच्छी नींद आती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है ।यह तनाव और चिंता को दूर करता है ,बेहतर नींद लाता है।

हड्डियों को मजबूत करता है चिया सीड

इसमें कैल्शियम और फास्फोरस होने के कारण हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर होता है।हड्डियों से संबंधित बीमारियां इसके सेवन से दूर होती हैं ,और हड्डियां मजबूत बनती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है चिया सीड

इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिसके कारण यह बॉडी को डिटॉक्स कर अतिरिक्त फैट को बाहर निकाल देता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का संतुलन बना रहता है।

चिया सीड का सेवन किस तरह से करना चाहिए।

1-इसको कच्चा नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से कई तरह की पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसका सेवन हमेशा भिगोकर करना चाहिए या किसी अन्य तरीके से खाना चाहिए।

2-चिया सीड खाने के तरीके

3-इसका इस्तेमाल आप भिगोकर कर सकते हैं।

4-इसे किसी खाने के साथ दलिया आदि में ऊपर से डालकर कर सकते हैं ,जिससे भोजन का स्वाद भी बढ़ जाता है।

5-इसे खीरा ,टमाटर ,गाजर आदि के सलाद में डाल कर खा सकते हैं।

6-इसको रात भर भिगोकर सुबह अखरोट या बादाम के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

7-इसका इस्तेमाल सुबह दही या फलों के साथ भी किया जा सकता है।

Previous
Next Post »