अखरोट खाने के 10 फायदे आप भी जान लें-You Should Also Know 10 Benefits Of Eating Walnuts

 अखरोट खाने के 10 फायदे आप भी जान लें-You Should Also Know 10 Benefits Of Eating Walnuts

अखरोट को सुपर फूड के नाम से भी जाना जाता है अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। एक अखरोट कई गुणों से भरपूर होता है इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।
साथ ही में एंटीऑक्सीडेंट ,ओमेगा 3 और हेल्दी फैट्स भी अखरोट में पाए जाते हैं। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक को अखरोट खाना पसंद है क्योंकि यह स्वाद में बहुत ही अच्छे होते हैं।

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अखरोट पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है ।इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व  प्रोटीन ,वसा, कैलोरीज ,कार्बोहाइड्रेट ,कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी सिक्स ,आयरन ,मैग्नीशियम, फास्फोरस ,पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर ,मैग्नीज, थियामीन, राइबोफ्लेविन ,सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन b12, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

अखरोट खाने के 10 फायदे आप भी जान लें-You Should Also Know 10 Benefits Of Eating Walnuts


अखरोट की तासीर

अखरोट की तासीर गर्म और खुश्क होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से यह शरीर को गर्म रखता है।

अखरोट खाने का सही तरीका

1-दही  या केले के साथ अखरोट को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण बना लें और इसका सेवन करें।

2-इसको पीसकर पाउडर बनाकर नींबू के रस में या जैतून के तेल में लहसुन और नमक व कालीमिर्च के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

3-अखरोट को किसमिस और मशरूम, पास्ता आदि के साथ मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।

अखरोट खाने के 10 गजब के फायदे

अब आइए जान लेते हैं कि अखरोट खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए किस तरह से लाभदायक होता है । हमारे शरीर पर अखरोट खाने से कौन से प्रभाव पड़ते हैं

1- अखरोट पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पाचन प्रक्रिया को सही रखता है यह हमारे पाचन तंत्र का भरपूर ख्याल रखता है।

2-वजन को कंट्रोल करने में भी अखरोट सहायक है इसको खाने से देर तक भूख नहीं लगती है जिसके चलते फूड इनटेक कम होता है।   (इसे पढ़ें - चिया सीड के फायदे

3-अखरोट में पाए जाने वाले तत्व और गुणों के कारण सूजन को कम करने वाला भी माना जाता है।

4-अखरोट खाने से स्वास्थ्य बेहतर होता है और यह हमारे पूरे शरीर को तंदुरुस्त रखता है।

5-अखरोट मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाभदायक है और उसके कार्यों में यह सुधार लाता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

 यह याददाश्त में सुधार करता है स्मरण शक्ति और एकाग्रता को बेहतर बनाता है। बुढ़ापे में कमजोर याददाश्त को दूर करके याददाश्त बढ़ाता है। तनाव को पूरी तरह से दूर करके मूड में सुधार लाता है।  मस्तिष्क के उपचार में एक सफल औषधि के रूप में भी माना जाता है।                     ( इसे भी पढ़ें -तेजपत्ता के फायदे )

6-अखरोट खाने से हृदय स्वस्थ रहता है इसमें पाए जाने वाला तत्व ओमेगा 3 फैटी एसिड के कारण कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है।एक अखरोट खाने से ही ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

7-हड्डियों को मजबूत करता है  अखरोट में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है और हड्डियों में सूजन को भी कम करता है।

8-अखरोट खाना आपके शुक्राणु को बढ़ाने में मदद करता है अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत है जो कि अन्य पाली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ शुक्राणुओं के परिपक्व होने और ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है। यह शुक्राणु की गुणवत्ता ,गतिशीलता और आयतन को बढ़ाता है।      (इसे भी पढ़ें -आमला खाने के फायदे )

9-यह बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत ही लाभदायक है यदि गर्भवती स्त्रियां इसका सेवन करती हैं तो गर्भाशय में ही बच्चों को यह पोषित करके तंदुरुस्त बनाता है।

10-अखरोट खाने से अनिद्रा रोग का नाश होता है। शरीर के तनाव को कम करता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

 

Previous
Next Post »