लिवर को मजबूत करने के घरेलू उपाय-Home Remedies To Strengthen Liver In Hindi

 लिवर को मजबूत करने के घरेलू उपाय-Home Remedies To Strengthen Liver In Hindi

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसमें किसी प्रकार की खराबी आ जाती है ,तो सारे शरीर का सिस्टम गड़बड़ हो जाता है। भोजन को पचाने से लेकर के शरीर में अन्य पाचक रसों को पहुंचाने का काम भी यही करता है। इसलिए लिवर को मजबूत रखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है, तो आइए जानते हैं कि हम लिवर में आई हुई खराबी को कैसे ठीक कर सकते हैं।

लिवर को मजबूत करने के घरेलू उपाय-Home Remedies To Strengthen Liver In Hindi


अब बात करते हैं लिवर को साफ करने वाले सबसे प्रभावी तीन नुस्खों के बारे में ।लिवर में जमा गंदगी या टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए, या लिवर में आई खराबी को ठीक करने के लिए ।इस काम को एक पूरी प्रोसेस की तरह करना पड़ता है।

एक प्रकार का होम ट्रीटमेंट है।यदि आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो आप दवाइयों के साथ-साथ हमें कुछ दिनों तक परहेज करने की भी सलाह देता है।

ऐसा करने से दवाइयों का असर पूरी तरह से होता है। और एक ही बार में समस्या का पूरी तरह से समाधान भी हो जाता है।लिवर का घरेलू इलाज करते समय हमें इसी तरीके को अपनाने की जरूरत है ताकि पहली बार में ही पूरी तरह से लिवर को साफ किया जा सके।

लिवर को साफ करने के लिए सबसे पहली जरूरी बात है उसके लिए आपको ध्यान देना जरूरी है।तला भुना हुआ मसालेदार भोजन और जंक फूड और बाहर का किसी भी प्रकार का भोजन आप कम से कम 5 से 7  दिनों के लिए पूरी तरह से परहेज करें। घर से बना हुआ सादे भोजन का इस्तेमाल करें।

जब भी आप भोजन करें तो आपकी थाली में आधे से अधिक फल और सब्जियां होनी चाहिए यदि आप ऐसा कुछ दिनों तक करते हैं तो पहली बार में ही आपकी समस्या का पूरी तरह से समाधान हो जाएगा।

लिवर को डिटॉक्स करने का घरेलू उपाय

5 दिनों के बाद लिवर की गन्दगी को खत्म करने के लिए किन-किन नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

1-लौकी का जूस लिवर को साफ करने के लिए 

हल्दी ,धनिया ,नींबू ,काला नमक और गिलोय रस का इस्तेमाल किया जाता है।क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं यह लिवर को साफ करना शुरू कर देती है ।लौकी और धनिया हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। जिससे पूरा दिन लिवर अच्छी तरह से काम करता है।

सामग्री

लौकी

 हल्दी

धनिया

नींबू

काला नमक

गिलोय के रस

प्रयोग विधि

लौकी को छीलकर धनिया मिलाकर जूस तैयार कर ले ,अब उस जूस में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच नींबू का रस, 30MLगिलोय का रस मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

रोजाना 6 से 7 दिन तक सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

2-मूली के पत्ते लिवर को साफ करने के लिए 

मूली के पत्ते भी लिवर की सफाई के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। मूली खाते समय हम अक्सर उसके पत्तों को फेंक दिया करते हैं ,लेकिन जब लीवर में अशुद्धता बढ़ जाए तो यही पत्ते शरीर में संजीवनी की तरह काम करते है। मूली के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है इसमें फाइबर की भी अधिकता होती है, जिसके कारण यह हमारे पाचन तंत्र को अच्छा बनाता है और लीवर की कार्य क्षमता को भी बढ़ाता है।

यह जूस पीलिया ,आंखों की कमजोरी ,पाइल्स और बालों को झड़ने से भी रोकता है।

सामग्री

मूली के पत्ते

चुकंदर

अदरक

प्रयोग विधि

उपरोक्त लिखी हुई सामग्री को अच्छी तरह से साफ करके फिर मूली के पत्ते चुकंदर और अदरक का जूस बना लें।

रोजाना 6 से 7 दिन तक भोजन करने के बाद इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

3-किशमिश लिवर को साफ करने के लिए 

इसके अतिरिक्त किसमिस का पानी भी लिवर की सफाई के लिए एक अद्भुत दवा की तरह काम करता है ,और लगातार किसमिस का पानी पीने से लिवर में मौजूद सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।और लिवर पहले से ज्यादा स्वस्थ बनता है। किसमिस का पानी पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या जैसे कब्ज ,एसिडिटी और गैस के लिए उपयोगी है।

सामग्री

किसमिस

गरम पानी

प्रयोग विधि

लगभग आधा लीटर पानी को गर्म करके उसमें एक कटोरी किशमिश रात भर भिगो दें। उसके बाद सुबह इस पानी को छानकर अलग कर ले। सुबह खाली पेट से लेकर पूरे दिन तक 1 घंटे के अंतराल में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहे।छानने के बाद बची हुई किशमिश का शाम के समय यह फिर सुबह नाश्ते के समय सेवन किया जा सकता है।

नियमित 3 से 5 दिन तक ऐसा करना चाहिए।

यह थे लिवर की तेजी से सफाई करने के लिए कुछ साधारण लेकिन असरदार घरेलू उपाय जिनके लगातार इस्तेमाल से लीवर की तेजी से सफाई भी होती है और पहले से ज्यादा स्वस्थ बन जाता है।

 अगर आपकी हालत बहुत खराब है तो आप जल्द से जल्द किसी डॉक्टर की सलाह ले, क्योंकि घरेलू उपचार में बहुत अधिक समय लगता है।

Previous
Next Post »