आम खाने के फायदे और औषधीय गुण-benefits of eating mango and medicinal properties

 आम खाने के फायदे और औषधीय गुण-benefits of eating mango and medicinal properties

आम का तो नाम लेते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है। I इसीलिए आम को फलों का राजा कहा गया है आम के विषय में स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह बात मानते हैं, कि आम मानव शरीर की अनेक प्रकार की कमजोरियों को दूर करता है व मानव के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत उपयोगी है। आम खाने से शरीर में नया खून पैदा होता है। आम एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य वर्धक भी है और खाने में स्वादिष्ट भी है। आम में अनेक प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद मे आम के पत्ते आम की गुठली आदि का भी प्रयोग रोगों के इलाज में किया जाता है।


आम में पाए जाने वाले विटामिंस

आम की कई तरह की प्रजातियां होती हैं और उनके अलग अलग रंग होते हैं। आम में कई तरह के विटामिन ,प्रोटीन ,मिनिरल ,एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन के, विटामिन सी ,बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम ,पोटेशियम, मैगी फेरिन ,फाइबर ,विटामिन ए, फाइटोकेमिकल्स ,एंटी ऑक्सीडेंट, आदि कई तरह के मानव शरीर के लिए गुणकारी तत्व पाए जाते हैं इसीलिए आम का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है आम का अधिक सेवन करने पर नुकसान भी होता है इसलिए सीमित मात्रा में आम का सेवन करना चाहिए

आम के औषधीय गुण

आम खाने के फायदे और औषधीय गुण-benefits of eating mango and medicinal properties


आम में अनेक प्रकार के औषधीय गुण हैं आइए जानते हैं कि कौन-कौन से औषधीय गुण है।                           और पढ़े -(शकर कन्द खाने के फायदे )

शारीरिक दुर्बलता

आम के मौसम में मीठे आम का रस सुबह और शाम दोनों समय एक गिलास पीने से शरीर में खोई हुई शक्ति पूरी तरह से वापस आ जाती है।

दस्त और पेचिस में आम के फायदे

आम की गुठली को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें फिर उसे कूट पीसकर चूर्ण बना लें,इस चूर्ण को पानी में भिगोकर नाभि पर लेप करने से पेचिस आनी बंद हो जाती है ,यह लेप दिन में तीन चार बार किया जाता है।

दस्त और बवासीर में आम के फायदे

मीठे आम का रस आधा गिलास गाय के ताजे दूध अथवा ताजे दही की मात्रा 50 ग्राम अदरक का रस 1 ग्राम इन सबको मिलाकर दिन में 3-4 बार पिलाने से कुछ दिनों में दस्त और बवासीर दोनों से मुक्ति मिल जाती है।     और पढ़ें -(अंजीर खाने के फायदे )

खूनी पेचिश

आम की गुठली को सुखाकर उसे कूट पीसकर चूर्ण बना कर बारीक कपड़े से छान लें एक बड़ा चम्मच दही में मिलाकर चूर्ण को पीने से खूनी पेचिश बंद हो जाती है या दिन में तीन चार बार रोगी को 7 दिन तक पिलाया जाता है।

मधुमेह में

आम और जामुन का रस बराबर मात्रा में लेकर मधुमेह के रोगी को एक मास तक पिलाने से मधुमेह रोग ठीक हो जाता है।

गुर्दों की कमजोरी में

आम को खाने और चूसने से कुछ दिनों में गुर्दों में खोई हुई शक्ति वापस आ जाती है व गुर्दे स्वस्थ हो जाते हैं।

आंखों के लिए

आम खाने से आंखों का लाल होना तथा उनके अंदर अनेक रोग ठीक हो जाते हैं यदि नजर कमजोर होती है तो नजर भी तेज हो जाती है।

पायरिया के रोग में लाभदायक

आम की गुठली की गिरी का चूर्ण बनाकर सुबह उठते ही दातों पर मालिश करने से पायरिया रोग ठीक हो जाता है।              और पढ़ें -( पपीता के गुण एवं फायदे )

आम के गुण क्या है आइए जानते हैं।

1-स्वास्थ्य वर्धक

आम में अनेक प्रकार के गुणकारी तत्व मौजूद हैं प्रत्येक तत्व शरीर के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है।

2-हड्डियों को मजबूत बनाने में

आम में मौजूद विटामिन के शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है व एनीमिया से भी बचाव करता है। विटामिन के ब्लड क्लॉट्स के लिए भी फायदेमंद है।

3-प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में

आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जो रक्त वाहिकाओं और हेल्दी कैलोजन के विकास के लिए महत्वपूर्ण होती है। विटामिन सी शरीर में मौजूद जख्मों को भी भरने का काम करती है ,और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।

4-कैंसर रोधी

आम के पीले और नारंगी भाग में beta-carotene पाया जाता है।आम में पाए जाने वाले कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट में से एक बीटा कैरोटीन एंटी ऑक्सीडेंट है। यह एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। क्योंकि कैंसर को बढ़ाने में फ्री रेडिकल ही जिम्मेदार माने जाते हैं।

5-हार्ट को मजबूत करने में

आम में मौजूद मैग्निशियम और पोटैशियम दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

6-पाचन प्रणाली की मजबूती

आम पाचन तंत्र को मजबूत रखने में एक औषधि की तरह कार्य करता है क्योंकि आम में पाए जाने वाले फाइबर और एमिएलेज कंपाउंड कई तरह के खाद्य पदार्थों को पचाने का बेहतर ढंग से कार्य करते हैं। यह कठोर स्टार्च को भी तोड़ने का कार्य करते हैं। जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है व डाइजेस्टिव सिस्टम स्वस्थ रहता है।

7-आँखों के लिए

आम मैं मौजूद विटामिन ए के कारण आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी आम फायदेमंद होता है और विटामिन ए शरीर के एम्मयुन सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करता है।

8-वजन नियन्त्रण

आम में मौजूद फाइटोकेमिकल्स के कारण बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने का भी गुण होता है।

आम के पत्ते के फायदे 

  आम के नर्म पत्तों को पीसकर आधा किलो पानी में उबालें जब पानी की मात्रा ढाई सौ ग्राम रह जाए तब उसे नीचे उतार कर बारीक कपड़े से छान लें इस काढ़े को दिन में तीन चार बार पिलाने से दस्त में आराम मिलता है ।व बार बार सौच आने की समस्या से निजात मिलती है।

आम की गुठली के फायदे

आम की गुठली के चूर्ण से दांतों पर मलने से पायरिया रोग ठीक हो जाता है।

खूनी पेचिश ,दस्त व बवासीर में भी आम की गुठली का चूर्ण लाभदायक होता है।

आम में पाए जाने वाले विटामिंस

विटामिन ए ,विटामिन सी, विटामिन के

ध्यान रखने योग्य बात

वैसे तो आम खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन अधिक मात्रा में खाना नुकसानदायक भी हो सकता है, इसलिए आम को सीमित मात्रा में खाएं जिससे स्वास्थ्य का लाभ मिले।कुछ लोगों में यह भ्रांति होती है कि आम खाने से वजन बढ़ जाता है जबकि ऐसा नहीं होता है यदि प्रतिदिन एक से दो आम नियमित रूप से खाए जाएं तो वजन नहीं बढ़ता है।

Previous
Next Post »