अंजीर खाने के फायदे और नुकसान -anjeer khane ke fayde aur nuksan

अंजीर(fig) क्या है-what is anjir

 अंजीर एक ऐसा dry fruit हैं जिसको खाने से शरीर स्वस्थ्य होता है।और शरीर में होने वाले अनेक प्रकार के रोगों में लाभ करता है। हम अपने जीवन में तमाम तरह के ड्राई फ्रूट्स खाते हैं। किसमिस, बादाम आदि। क्योंकि हम जानते हैं कि इसमें कई तरीके के पोस्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, व हमारे स्वास्थ्य को सुधारने में मददगार होते हैं।


इसी तरह का ड्राइफ्रूट्स एक अंजीर भी है और अंजीर में भी बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। अंजीर को खाने से त्वचा व अग्नाशय संबंधी विकार दूर होते हैं। अंजीर का सही तरीके से उपयोग करके तमाम तरह की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। अंजीर में इतने औषधीय गुण मौजूद हैं इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है। इस लेख में हम जानेंगे की अंजीर का उपयोग किस तरह  से किया जा सकता है ,और इनके साथ क्या-क्या चीजें मिलाई जाए तो उसका भरपूर स्वास्थ्य लाभ मिले।क्योंकि हमारे आहार में छिपा है स्वास्थ्य का राज 

अंजीर खाने के फायदे और नुकसान -anjeer khane ke fayde aur nuksan

अंजीर(fig) में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,मिनिरलसॉल्ट,एसिड,विटामिन, आयरन,चूना,पोटेशियम,सोडियम,गंधक,फॉस्फोरिक एसिड

अंजीर खाने के फायदे (benefits of anjir)

अंजीर में पाए जाने वाले उपरोक्त लिखे हुए तत्व के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है।

1-भीगे अंजीर खाने के फायदे

2 से 3 अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह उसका इस्तेमाल शहद के साथ मिलाकर करें। ऐसा करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है ,और पाचन से जुड़ी हुई कब्ज आदि की समस्या दूर हो जाती है। क्योंकि पाचन को बेहतर बनाने के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है और अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

2-अंजीर खाने के फायदे बवासीर में

बवासीर की बीमारी एक गंभीर बीमारी होती है। जिस व्यक्ति को बवासीर होती है उसे कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मल के साथ साथ शरीर से ब्लड की मात्रा भी बाहर निकल जाती है। जिससे शारीरिक कमजोरी हो जाती है। यदि किसी व्यक्ति को बवासीर है तो वह दो सूखे हुए अंजीर को पानी में भिगो दें और इसे सुबह  शाम खाए इस प्रकार भिगोए हुए अंजीर सुबह शाम खाने से 8 से 10 दिन में बवासीर में आराम मिलने लगता है।

3-अंजीर और बादाम के फायदे

त्वचा संबंधी रोगों में अंजीर का उपयोग बादाम या छुहारे के साथ किया जाए तो सभी प्रकार के चर्म रोग ठीक हो जाते हैं।

4-शारीरिक दुर्बलता को दूर करने में

पकी हुई अंजीर और सौंफ को साथ में मिलाकर 1 महीने तक लगातार सेवन करने से शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है। शरीर फुर्तीला चुस्त-दुरुस्त हो जाता है।

5-सिर दर्द में फायदेमंद

अंजीर का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या से राहत मिलती है। इसके लिए अंजीर के पेड़ की छाल को पीसकर के सिर पर लेप करने से सिर दर्द में आराम मिलता है।

6-हड्डियों की मजबूती के लिए अंजीर

अंजीर में कैल्शियम ,पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। यह तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं। अंजीर खाने से अंजीर में मौजूद गुणकारी तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

7- रक्तचाप के लिए फायदेमंद

यदि अंजीर का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो रक्तचाप का संतुलन बना रहता है। रक्तचाप को संतुलित रखकर हृदय संबंधी बीमारियों में भी अंजीर लाभदायक होता है। हाई ब्लड प्रेसर में अंजीर खाने से लाभ मिलता है 

8- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अंजीर

जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है तो कई तरह की बीमारी शरीर पर हावी हो जाती हैं, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए अंजीर का सेवन करना लाभदायक होता है।

9- चेहरे को सुंदर बनाने के लिए अंजीर

चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां खूबसूरती पर दाग लगा देती है। अंजीर में त्वचा को हाइड्रेट करने का गुण होता है। इसलिए अंजीर का सेवन करने से चेहरे पर दाग, धब्बे, झुर्रियां व कील मुंहासे दूर होते हैं।

10- जुकाम को दूर करने में अंजीर

जुकाम में अंजीर का इस्तेमाल करने के लिए चार से पांच अंजीर को उबाल ले और उस पानी को छानकर सुबह और शाम पीने से जुकाम में लाभ मिलता है।

11- फेफड़ों के रोग में लाभदायक

स्वास संबंधी कोई रोग है उसके लिए चार से पांच अंजीर को एक गिलास पानी में रखकर उबालकर और छानकर सुबह-शाम पीना चाहिए इससे स्वास संबंधी रोग दूर होते हैं।

12- पायरिया में अंजीर का इस्तेमाल

अंजीर को पानी में उबालकर उसका गरारा करने से मसूड़ों से आने वाली दुर्गंध व खून आना बंद होता है।

13- शुगर में फायदेमंद अंजीर

अंजीर के पत्तों में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी होते हैं।

14- अंजीर कैंसर में फायदेमंद

कैंसर एक प्रकार की जानलेवा बीमारी है। लेकिन खान-पान और दिनचर्या से इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है। अंजीर को खाने से कैंसर में भी लाभ मिलता है।

 

 अंजीर खाने के नुकसान

यदि किसी भी चीज को वह चाहे जितनी भी पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो उसका इस्तेमाल यदि संतुलित मात्रा में किया जाता है तो उस से लाभ मिलता है।लेकिन यदि उसका अधिक मात्रा में सेवन कर लिया जाता है।तो वह नुकसान करने लगती है।इसी तरह से अंजीर का भी अधिक सेवन करने से नुकसान हो सकता है

1- अंजीर में मौजूद शुगर के कारण यदि इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया गया तो यह मोटापा बढ़ाने का कारण बन जाती है।

2- हाई ब्लड प्रेशर में अंजीर का सेवन चिकित्सक के परामर्श के आधार पर ही करना चाहिए अन्यथा नहीं।

2- अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से लिए यह दातों के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं।

Previous
Next Post »