शकरकंद खाने के फायदे और नुकसान-sakarkand (sweet potato) khane ke fayde aur nuksan

 

शकरकंद खाने के फायदे और नुकसान-sakarkand (sweet potato) khane ke fayde aur nuksan



 शकरकंद खाने के फायदे और नुकसान-sakarkand (sweet potato) khane ke fayde aur nuksan

शकरकंद खाने में मीठा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर है। सर्दियों के मौसम में मिलने वाला शकरकंद जिसे स्वीट पटेटो के नाम से जाना जाता है।शकरकंद लाल और सफेद दो तरह के रंगों में होता है।जबकि सफेद रंग का शकरकंद कुछ कम मीठा होता है।और लाल रंग का शकरकंद अधिक मीठा होता है । शकरकंद की तासीर गर्म होती है यह सर्दियों के मौसम में अधिक खाया जाता है।सर्दियों के मौसम में यह शरीर को गर्म रखता है ।शकरकंद का इस्तेमाल सब्जी के रूप में भी किया जाता है और इसको भूनकर या उबालकर भी खाया जाता है।इसका इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ।

शकरकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व-sakarkand me paye jane wale tatv

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन के साथ-साथ कई तरह के खनिज तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है। विटामिन a, विटामिन b6 ,विटामिन B5, विटामिनe, पोटेशियम,मैग्नीशियम, कापर,फास्फोरस,मैंगनीज , आयरन, तथा एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है।इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक पाई जाती है और पाए जाने वाले प्रोटीन उच्च गुणवत्ता पूर्ण होते हैं।अधिकतर लोगों ने शकरकंद खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शकरकंद खाने के कौन-कौन से फायदे हैं। तो आइए अब हम यहां विस्तार से इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।

 शकरकंद के फायदे-benefits of sweet potato

पोषक तत्व विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होने के कारण स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव डालता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाने में-imyun system ko majboot banana me

इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी कॉम्प्लेक्स,विटामिन सी ,आयरन,फास्फोरस व बीटा कैरोटीन हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके विभिन्न प्रकार के होने वाले रोगों से बचाव करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभदायक-ankhon ki roshni badhane me labhdayak

इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए जो आंखों के लिए लाभदायक होता है ,और आंखों को स्वस्थ बनाता है। विटामिन ए होने के कारण रतौंधी व अंधता जैसे रोगों से बचाने में मदद करता है।

सूजन को कम करने में-sujan ko kam karne me

इसमें मौजूद विटामिन सी और बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम के कारण यह आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की सूजन कम करने में सहायक है।

सर्दी जुकाम ,अस्थमा और कफ रोग में आरामदायक-sardi jukam asthma aur ka frog me aaramdayak

सर्दी जुकाम होने के कारण नाक और फेफड़ों में जमा हुआ कफ कम होता है। शकरकंद की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसका सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है।

त्वचा को निखारने में सहायक-skin ko nikarne me sahayak

इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है।विटामिन सी की कमी से चेहरे पर दाग धब्बे झुर्रियां जो पड़ती हैं उनको यह कम करने में मददगार है।

कैंसर में लाभदायक-kaincer me labhdayak

इसमें मौजूद विटामिन सी व विटामिन ए की प्रचुर मात्रा अन्य उपयोगी खनिज तत्व होने के कारण कैंसर जैसे रोगों में लाभ प्रदान करने वाला होता है।

वजन बढ़ाने में सहायक-vajan badhane me sahayak

इसमे मौजूद स्टार्च, खनिज, विटामिन,प्रोटीन जैसे तत्व होने के कारण वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त वह पचाने में भी आसान होते हैं जिसकी वजह से शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है। जो व्यक्ति बीमारी के कारण अधिक कमजोर और दुबले पतले हो गए हैं उनके लिए शकरकंद फायदेमंद है। यह लोग इसको कुछ दिनों तक सेवन करें तो वह स्वस्थ हो जाते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत करने में-pachan tantr ko majbut karne me

इस समय फाइबर और मैग्नीशियम होने के कारण पाचन क्रिया में अच्छे मददगार होते हैं। शकरकंद में स्टार्च पाया जाता है जो आंतों के लिए मददगार होता है और इसको पचाने में आसान होता है। इसलिए पाचन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। इसीलिए यह पाचन प्रणाली को मजबूत बनाता है।

गठिया रोग में लाभदायक-gathiya rog me labhdayak

शकरकंद में उपस्थित मैग्निशियम, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और जिंक गठिया रोग में सहायक होते हैं। गठिया रोग के दर्द को कम करने के लिए शकरकंद को जिस पानी में उबाला  जाए उस पानी को जोड़ों पर लगाने से दर्द में राहत मिलती है।

डायबिटीज में लाभदायक-diabetes me labhdayak

शकरकंद खाने में मीठा होता है फिर भी डायबिटीज के लिए लाभदायक साबित होता है। लेकिन इसका सेवन उचित मात्रा में किया जाए। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी और मैग्नीशियम डायबिटीज में लाभदायक होते हैं।

नशा छुड़ाने में मददगार-nasha chhudane me labhdayak

तंबाकू ,शराब और सिगरेट की आदत शकरकंद का सेवन करने से कम हो जाती है या छूट जाती है।

नसों की दीवारों की रक्षा करने में-nasho ki diwaro ki raksha karne me

यह नसों की दीवारों की रक्षा करता है। इसलिए इसका सेवन करना धमनियों के स्वास्थ्य के लिए हितकारी है ।

शकरकंद के अन्य  फायदे-sakarkand ke any fayde

1-शकरकंद खाने से शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ती  है। साथ में शरीर मोटा होता है। इस समय पाया जाने वाला कैरोटीनायड नामक तत्व ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

2-शकरकंद में पाए जाने वाले पोटेशियम के कारण नर्वस सिस्टम सही रहता है ,और साथ में किडनी को स्वस्थ रखने में भी सक्रिय भूमिका निभाता है।

3-जिन लोगों को कब्ज रहता है और कब्ज से परेशान रहते हैं उनको शकरकंद भून कर सेवन कराए जाने से कब्ज की समस्या से निजात मिलता है

4-यदि किसी को बिच्छू ने काटा है तो सूखे हुए शकरकंद को घिसकर काटने वाले स्थान पर लेप करने से उसका विष का प्रभाव कम हो जाता है।

5-शकरकंद वात, पित्त को कम करने वाला है ।

 

 शकरकंद खाने के नुकसान-sakarkand khane  ke nuksan

1-यदि इसका सेवन उचित मात्रा में किया जाए तो यह फायदेमंद होता है और अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसानदायक साबित हो सकता है।

2-यदि आपका पेट खराब रहता है तो इसका सेवन अधिक मात्रा में न करें क्योंकि यह आपके पेट में दर्द होने का कारण बन सकता है।

3-इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से गुर्दे में पथरी की संभावना हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका प्रयोग किया जाए या चिकित्सक के परामर्श के अनुसार खाया जाए।

और पढ़ें -

वजन काम करने के उपाय 

अजवाइन के गुण और फायदे 

स्वास्थ्य रहने के सरल उपाय 

 

Previous
Next Post »