पपीता के गुण एवं फायदे-paipita papaya ke gun fayde benefits in hindi

 

पपीता के गुण एवं फायदे-paipita papaya ke gun fayde benefits in hindi



 पपीता के गुण एवं फायदे-paipita papaya ke gun fayde benefits in hindi

पपीता एक पीले रंग का स्वादिष्ट फल है। यह विटामिंस ,फाइबर ,पोटेशियम, शुगर, प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट आदि के गुणों से भरपूर है। कच्चा पपीता सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जबकि पके हुए पपीते को फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग जैश, जेली ,जैम बनाने के लिए किया जाता है। आज तक पपीते के सेवन से कई बीमारियों को ठीक करने के बारे में सुना होगा, खासकर पपीता पाचन संबंधी  विकारों को दूर करने में सक्षम है। मोटापा, त्वचा,डेंगू आदि बीमारियों को भी दूर करने में पपीता मुख्य भूमिका निभाता है। इतने सारे गुणों को देखते हुए पपीता पत्ते से लेकर जड़ तक उपयोगी है।

 पपीते में मौजूद पोषक तत्व-papita papaya me maujood poshak tatv

सुगर                                                          8 gm

 पोटेशियम                                                182 mg

कर्बोहायडरेड                                           11 GM

 प्रोटीन                                                     0.5 GM

विटामिन ए                                           19 प्रतिशत

 विटामिन सी                                        101 प्रतिशत

 फाइबर                                             1 . 7 GM

पपीता खाने के लाभ-papita papaya khan eke labh

पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है सौ ग्राम पपीते में 198 कैलोरी ,70 मिलीग्राम आयरन, तथा रेसे भी भरपूर मात्रा में होते हैं। पपीता पाचन शक्ति के लिए लाभदायक है। यह खाना पचाने में मदद करता है। बहुत से रोगों को कम करने की क्षमता पपीते में होती है।

1-वजन को नियंत्रण करने में

यदि वजन कम करना चाहते हैं। तो मध्यम आकार के पपीते का सेवन करना प्रारंभ कर दो। इसमें उपस्थित पपेन नामक एंजाइम पाचन शक्ति को बढा  करके आपके वजन को नियंत्रित करता है।पपीते में कोलेस्ट्रॉल और बसा लगभग न के बराबर पाया जाता है जिससे वजन को कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है।

2-दिल के लिए फायदेमंद

पपीता विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर से भरपूर होता है ,इसमें मौजूद फाइबर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बेहद कारगर साबित होता है। जो दिल के लिए फायदेमंद होता है

3-इम्युनिटी बढ़ाने में

पपीते के सेवन से शरीर को कई जरूरी तत्वों की पूर्ति हो जाती। शरीर को विटामिन सी प्रचुर मात्रा में प्राप्त होता है, जो शरीर में श्वेत रुधिर कणिकाओं का निर्माण करने में सहायक होता है। इसमें उपस्थित एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन ए और हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है। इससे कई बीमारियां दूर होती है।

4-आंखों के स्वास्थ्य के लिए

पपीते में आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है ,इसमें नीली रोशनी से आंखों का बचाव करने वाला करॉटिनाइड लूटन पाया जाता है। इससे मोतियाबिंद की कम संभावना होती है और रेटिना को प्रबल बनाता है।

5-कब्ज में पपीता

पपीते में  कई पाचक एंजाइम और फाइबर  होते हैं जो पाचन क्रिया में सहायता करके पाचन शक्ति को बढ़ा देते हैं। जिससे वायु विकार और पाचन संबंधित समस्त प्रकार के विकार दूर हो जाते हैं।

6-तनाव को दूर करने में

पपीता खाने से शरीर में हारमोंस बदलते हैं और तनाव हुआ गुस्से के समय यह आपके मन को शांत कर देता है।

7-त्वचा के लिए पपीता

चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।पपीते को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मुंहासे नहीं होते तथा यह चेहरे की झाइयों और झुर्रियों को कम करता है।

कच्चा पपीता खाने के फायदे

पपीता चाहे कच्चा हो या पक्का  गुणों की खान है।

8-हड्डियों की मजबूती के लिए

हड्डियों में दर्द और कमजोरी का कारण विटामिन की कमी हो सकती है। पपीते में क्योंकि विटामिन भरपूर मात्रा में होती है और इसको खाने से हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है।

9-पीलिया में पपीता

पीलिया नामक बीमारी में जिसको जॉन्डिस भी कहा जाता है इसका सबसे ज्यादा असर लिवर पर होता है। ऐसे में कच्चे पपीते का सेवन लीवर और जोंडिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

कब खाएं पपीता

पपीते का सेवन सुबह के समय करना।इसमें एसीडी गुड कम होने के कारण सुबह के समय खाने से इसका पाचन आसानी से हो जाता है और इसमें मौजूद पानी की ज्यादा मात्रा और फाइबर की प्रचुरता भी शरीर की मेटाबॉलिक रेट को संतुलित करती है।लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि पपीते का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए अधिक होने पर यह नुकसान भी कर सकता है।

10-बाबासीर में लाभदायक

पपीता खाने से कब्ज दूर होती है। और बवासीर कब्जे से ही होता है। पपीता खाने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है। यह पूरी तरह से पेट को साफ करता है। और बवासीर में आराम मिलता है।

 पपीता खाने के नुकसान

1-गर्भवती महिला य स्तनपान करने वाली महिलाओं को इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श से ही करना

2-पपीते में लेटेक्स की उच्च मात्रा होती है जो गर्भाशय के प्रकरण का कारण बन सकती है। पपीते में मौजूद पपेन भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक शरीर की झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है।

3- आप रक्त को पतला करने वाली दवाओं का प्रयोग कर रहे हैं या पेट खराब है तो पपीते का सेवन न करें।पपीते के बाहरी त्वचा में लेटेक्स होता है जो पेट खराब होने या दस्त का कारण बन सकता है इससे पेट में दर्द की भी शिकायत हो सकती है।

4-ज्यादा मात्रा में पपीते का सेवन करने से नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि कोई भी फल हो या कोई चीज हो उसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

5-पपीते में मौजूद एंजाइम पपेन से सूजन, चक्कर आना, सिर दर्द ,चकत्ते  और खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

6-इसलिए पपीते का सेवन अधिक मात्रा में न करके सामान्य मात्रा में सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें -पुदीना के औषधीय गुण 

Previous
Next Post »