मेथी से क्या फायदे हैं |खाली पेट मेथी खाने से क्या होता है-khali pet methi ,fenugreek khane ke fayde

मेथी के औषधीय गुणों के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। मेथी का उपयोग हर घर में किया जाता है मेथी के पत्तों का साग और चटनी भी खाई जाती है। मेथी का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों की चीजों को बनाने में किया जाता है।और मेथी औषधीय गुणों से भरपूर है जिसका इलाज के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।


आयुर्वेद के अनुसार मेथी कई बीमारियों की दवा है और कई रोगों में उपचार हेतु मेथी का इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए आप जानते हैं कि मेंथी के क्या-क्या फायदे हैं।और खाली पेट मेथी खाने से क्या होता है।

मेथी का परिचय-methi ka parichay

मेथी भारत के लगभग सभी प्रदेशों में पाई जाती है। इसका स्वाद कड़वा होता है। इसके फल और पत्ते दोनों औषधि के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं।मेथी के बीजों का काढ़ा बनाकर भी इस्तेमाल किया जाता है व मेथी दानों का चूर्ण बनाकर भी प्रयोग में लाया जाता है।

मेथी से क्या फायदे हैं |खाली पेट मेथी खाने से क्या होता है-khali pet methi ,fenugreek khane ke fayde



मेथी से क्या फायदे हैं |खाली पेट मेथी खाने से क्या होता है-khali pet methi(fenugreek) khane ke fayde 


मेथी के फायदे -methi ke fayde

बालों को झड़ने से रोकने के गुण

मेथी में ऐसे औषधीय गुण विद्यमान हैं कि मेथी का उपयोग करके बालों को टूटने से रोका जा सकता है। इसके लिए एक से दो चम्मच मेथी के दाने रात भर पानी में भिगो दें। और सुबह उठकर उसको पीस लें और बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग 40 से 50 मिनट बाद बालों को धो लें। हफ्ते में तीन चार बार लगाने से ही बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

हृदय रोग के लिए लाभदायक मेथी

मेथी में रक्त संचार को सामान्य रखने के गुण होते हैं। क्योंकि मेथी मैं एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है और घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है। जो हृदय रोगियों को ह्रदय के खतरों को घटाता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए मेथी का काढ़ा बनाकर और उसमें शहद मिलाकर पीने से लाभ होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण भी मेथी में मौजूद है। मेथी के चूर्ण का प्रयोग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है। जिससे हृदय रोग का खतरा कम पड़ जाता है।

बहते कानों के लिए मेथी का उपयोग

मेथी के दाने को पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। फिर उसको पानी में डालकर के गुनगुना कर ले।इस पानी का एक से दो बूंद कान में डालने से कान का बहना बंद होता है ,और कान के बहने की बीमारी मैं लाभ मिलता है।

पेट से संबंधित रोगों में मेथी का उपयोग

मेथी में कब्ज दूर करने के गुण होते हैं। का सेवन करने से अपच, पेट दर्द, पेट का फूलना ,कमर दर्द, भूख की कमी और गैस से संबंधित बीमारियों में लाभ मिलता है। क्योंकि मेथी में घुलनशील फाइबर विद्यमान होता है। मेथी के पत्तों का साग बनाकर खाने से कब्ज की परेशानी दूर होती है। पेट साफ होता है।

जी मिचलाना उल्टी में मेथी का फायदा

मितली आना या बार बार उल्टी आना मेथी का प्रयोग करके दूर किया जा सकता है। मेथी के बीज का जोड़ बनाकर सेवन करने से उल्टी आना बंद होती है।

खाली पेट मेथी के फायदे

ब्लड शुगर के लिए उपयोगी मेथी

मेथी का नियमित प्रयोग करने से ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती हैं। मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगो दें। और सुबह होने पर उसका पानी खाली पेट पिए और मेथी के दानों को चबा चबा कर खाएं। ऐसा करने से शरीर में ब्लड शुगर मधुमेह रोग  नियंत्रित होने लगता है और शुगर का लेवल कम पड़ने लगता है। खाली पेट मेथी खाने के खाने से ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है और शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है।

अर्थराइटिस में मेथी के फायदे

उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों में दर्द दर्द का होना सूजन का होना एक आम बात हो जाती है। इसके कारण असहनीय दर्द व पीड़ा होती है। इसे जोड़ों का दर्द या अर्थराइटिस कहा जाता है। इसको दूर करने के लिए मेथी एक रामबाण नुस्खा है। जैसे सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। मेथी में anti inflamatory ओर antioxidant गुण पाए जाते हैं। यह तत्व उपस्थित होने के कारण जोड़ों के दर्द व सूजन में आराम मिलता है।

हड्डियों को मजबूत करने में मेथी

मेथी में औषधीय तत्व आयरन और फास्फोरस होने के कारण यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसलिए मेथी के सेवन से हड्डियों व जोड़ों के दर्द में राहत मिलता है।

घाव के सूजन और जलन में उपयोगी मेंथी

मेथी के औषधीय गुणों के कारण घाव में भी आराम मिलता है। घाव में  किसी प्रकार की सूजन और जलन होती है तो मेथी के पत्तों को पीसकर लगाने से इसकी सूजन और जलन दोनों में आराम मिलता है।

लिवर को स्वस्थ बनाने में मेथी

मेथी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और हिपेटो प्रोटेक्टिव होने के कारण लिवर का स्वास्थ्य बेहतर होता है।और लीवर से संबंधित होने वाले रोगों में आराम मिलता है।

और पढ़े 

स्वास्थ्य रहने के सरल उपाय 

वजन कम करने के उपाय 

मेथी के अन्य फायदे

1- तंत्रिका तंत्र से संबंधित विकास और न्यूरो की समस्या में मेथी का इस्तेमाल करने से यह समस्याओं में आराम मिलने लगता है।

2- मेथी में दर्द निवारक गुण होने के कारण एक 2 ग्राम मेथी का चूर्ण सेवन करने से पूरे शरीर के दर्द में आराम मिलता है।

3- त्वचा से संबंधित रोगों में भी मेथी के उपयोग से फायदा होता है मेथी का लेप लगाने से मेथी के बीजों को पीसकर इसका लेप बना लें और इसे त्वचा से संबंधित रोगों जैसे दाद ,खाज ,खुजली एक्जिमा वाले स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।

4-  सुजन रोधी गुण और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण किसी भी प्रकार की सूजन होने पर मेथी के बीजों को पीसकर लगाने से आराम मिलता है।

5- पाचन संबंधित किसी भी विकार में मेथी के उपयोग से पाचन संबंधित विकार दूर होते हैं और भूख बढ़ने लगती है।

मेथी को इस्तेमाल करने की विधि

1-एक चम्मच मेथी को रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से बहुत से फायदे मिलते हैं जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

2-मेथी के दानो को बारीक महीन पीस कर भी सेवन किया जाता है ।

3-मेथी के पत्तो का उपयोग साग बनाने में किया जाता है जो स्वास्थ्य लाभ देने वाला होता है ।

Previous
Next Post »