जीवन प्रबंधन कैसे करें-jeevan prabandhan kaise kare

जीवन प्रबंधन कैसे करें-jeevan prabandhan kaise kare



 

                      जीवन प्रबंधन कैसे करें-jeevan prabandhan kaise kare

एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 70 या 80 साल जीता है।यदि उसका स्वास्थ्य बहुत अच्छा हुआ तो वह 100 साल तक जीवित रहता है। पहले के शुरुआती जीवन के 25 वर्ष तो व्यक्ति संसार को खुद को समझने और अपना भविष्य को संवारने में लगा देता है। आगे आने वाले 25 वर्ष अपने ग्रहस्त  जीवन के तमाम संघर्षों और कठिनाइयों में बिता देता है।

और अंत में सोचता होगा कि अब जिया जाए या शायद सोचता होगा कि अब सुकून से जीना चाहता हूं। हालांकि यह सोच काल और परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग भी हो सकती है।

आजकल जीवन के प्रबंधन के बारे में बहुत कुछ सुनने को मिलता है,लेकिन कितने लोग हैं जो अपने जीवन का प्रबंधन कर सकते हैं ?क्या सचमुच जीवन का प्रबंधन करने के बाद जीवन ऐसे ही चलता रहता है? उपरोक्त लिखी गई सभी बातें व्यर्थ हो सकती हैं। हम आपको बताएंगे कि किस तरह आपका जीवन संचालित होता है और आखिर क्या है जीवन का सही रहस्य। हम आपके जीवन रहस्यों के बारे में बता रहे हैं। उस पर आप अकेले में गंभीरता से विचार करना तो हो सकता है कि आपको समझ में आ जाए। हालांकि अधिकतर लोग पहले से ही समझदार हैं।

लोगों को कहते सुना होगा कि पहला सुख निरोगी काया ,दूसरा सुख जेब में हो माया ।

इसको हम यहां थोड़ा विस्तार से जानेंगे

निरोगी काया

यदि आप स्वस्थ हैं तो ही आपका जीवन है। अस्वस्थ काया में जीवन नहीं होता है। व्यक्ति चार कारणों से अस्वस्थ होता है

पहला मौसम और वातावरण से

दूसरा खाने पीने से

तीसरा चिंता ,क्रोध ,बेचैनी से

चौथा नींद ना आने से

मौसम और वातावरण

मौसम और वातावरण  आपके बस में नहीं है। लेकिन घर और वस्त्र हो ऐसे कि वह आपको बचा लें। घर को आप वास्तु अनुसार बनाएं। हवा और सूर्य का प्रकाश भीतर किस दिशा से आना चाहिए या तय होना चाहिए। ताकि आपकी बॉडी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सके।

खानपान

खाना-पीना आपके हाथ में है। अतिएवम शुद्ध भोजन और सुद्ध जल जरूरी है। हर प्रकार के नशे से दूर रहने की बात भी आप जानते होंगे। यह आपके हाथ में है कि आप शुद्ध भोजन शुद्ध जल को अपनाएं और नशे से दूर रहें।

भोजन के साथ साथ उपवास भी आवश्यक है। उपवास के लिए हफ्ते में कोई एक दिन निश्चित करें। और उपवास करें यह बात हमारे वेदों और पुराणों में भी बताई गई है।

चिंता और क्रोध

चिंता और क्रोध करने की भी आदत हो जाती है। यह भी एक प्रकार की नशे की तरह ही होती है।मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि नशा करने वाला व्यक्ति चिंता में तो जाता ही है। वह चिड़चिड़ा भी हो जाता है। यह दोनों ही आदतें आपके शरीर को जल्द से जल्द बूढा  बना देंगे और साथ ही आप अपने परिवार को भी खो देंगे।

नींद

जहां तक चौथे कारण का सवाल है ऐसे में कहना होगा कि उपरोक्त तीन हैं तो चौथा हो ही जाएगा। उत्तम नींद संजीवनी दवा के समान है हमारे जीवन के लिए नींद आवश्यक है। मानसिक बेचैनी, दुख ,चिंता, अनावश्यक विचार, अनावश्यक बहस यह सभी सांसों की गति को अनियंत्रित करते हैं। जिसके कारण नींद समाप्त हो जाती है।इससे मुक्ति का सरल उपाय है प्राणायाम और ध्यान

आपने दुनिया भर की किताबें पढ़ी होंगी या आपके घर में रखी होंगी, लेकिनआपके घर में क्या ऐसी किताबें हैं जो आपको सेहतमंद और चिंता मुक्त बने रहने के उपाय बताती हैं।जीवन भर अपने स्कूल और कॉलेज में पढ़ा है और कठिन मेहनत करके जो कमाया है वह अस्पताल में जाकर सब व्यर्थ सिद्ध हो जाने वाला है।

आप को घर में रखना चाहिए घरेलू नुस्खों की किताबें, आयुर्वेद और योग से संबंधित किताबें।इसके अलावा सबसे जरूरी हुए किताबें हैं जिनके माध्यम से आपको शरीर और दवाओं का ज्ञान होता हो।

आपके शरीर के भीतर के अंग कौन कौन से हैं और वह किस तरह कार्य करते हैं और उन्हें कौन से भोजन और व्यायाम की जरूरत है। यह भी जानना जरूरी है।

चाहे तो योग करें ,पैदल चलें, तैराकी करें ,कसरत करें 24 घंटे में 1 घंटे अपने जीवन के स्वास्थ्य को ध्यान देने के लिए रखना चाहिए। जिस शरीर में आपको 70-80 साल रहना है।निश्चित ही उसके लिए आपको कुछ ना कुछ करना पड़ेगा। यदि नहीं कर पाए तो कम से कम उसके भीतर कचरा तो मत डालिए।

जेब में हो माया

हमारे ऋषि मुनि कह गए हैं, पहला सुख निरोगी काया, दूसरा सुख जेब में हो माया, धन कमाना जीवन में बहुत जरूरी होता है और सभी यह कार्य करते भी हैं। कुछ लोग कड़ी मेहनत करके धन कमाते हैं और कुछ लोग स्मार्ट वर्क करके धन कमाते हैं।

धन कमाने के अच्छे रास्ते भी हैं और बुरे भी हैं।अच्छे रास्ते से कमाया गया धन आपके जीवन को सुख देता है और आप को संतुष्ट करता है।गलत रास्ते से कमाया गया धन आपका संतोष और चैन छीन लेता है।और गलत रास्ते से कमाई करने वालों का केवल एक ही रास्ता होता है वह जेल के सलाखें या दवाखाना या पागल खाना

धनवान बनने के गुप्त रहस्य के बारे में जानने से अच्छा है कि आप प्रैक्टिकल तरीके से इसके बारे में सोचें।हालांकि लोग कहते हैं कि अपार धन कमाने का कोई शॉर्टकट होता है और सारे शॉर्टकट मार्ग जेल में जाकर ही खत्म होते हैं। आपकी योग्यता आपकी सबसे बड़ी दौलत है

आप जितने योग्य और कार्य कुशल होंगे आपके मार्ग की बाधाएं समाप्त होती जाएंगी।धन कमाने के शॉर्टकट मार्ग वही लोग ढूंढते हैं जो अयोग्य होते हैं।आप वह सब कुछ सीखें जिसके माध्यम से धन कमाया जाता है क्योंकि योग्य व्यक्तियों की इस संसार को जरूरत है। धन हमारे लिए वही श्रेष्ठ होता है जो अच्छे कार्य और अच्छे तरीके से कमाया जाता है। मेहनत करके कमाया जाता है। अपने परिश्रम से कमाया गया धन जीवन में सुख, शांति देता है।

FAQ

प्रश्न -जीवन प्रबंधन क्या है

उत्तर –यह संसार अनवरत गति से बिना रुके चलता रहता है संसार में लोगो का आना –जाना लगा रहता है ।सभी चाहते है की जीवन का कुछ ऐसा प्रबंध हो जाय की जीवन बिना कष्ट के कट जाय ।कुछ लोग सफल होते है कुछ असफल ।जीवन प्रबंधन में सबसे कीमती समय होता है ।जिसने समय के अनुसार चलना सीख लिया वही जीवन का आनन्द ले सकता है ।जो समय अनुसार नहीं चला वह दुखी हो जाता है ।

प्रश्न –जीवन प्रबंधन  के फायदे

उत्तर –घर ग्रहस्ती में होने वाले विवाद ,जीवन में आने वाली समस्याएं ,बीमारी इन सभी का समाधान हो जाता है ।परिश्थिति कैसे भी हो निराश न हो हमेशां प्रसन्न बने रहें ।जीवन प्रबंधन से पारिवारिक सामंजस्य ,समाज में मान सम्मान बढ़ता है ।जीवन में सकारात्मक उर्जा का विकाश होता है ।

Previous
Next Post »