health for kidney in hindi-किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही करें अपनी आदतों में बदलाव

Health For Kidney In Hindi-किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही करें अपनी आदतों में बदलाव

बढ़ती हुई उम्र के साथ आपकी किडनी स्वस्थ रहे यदि आप ऐसा चाहते हैं तो आज से ही कुछ अपनी आदतों में बदलाव करना जरूरी है।जिससे जीवन के साथ इनका कार्य सुचारू रूप से चलता रहे।

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने का कार्य करती है। हमारे द्वारा अपनी डेली रूटीन में कुछ ऐसे कार्य हो जाते हैं जिनके कारण हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

किडनी हमारे शरीर का एक खास अंग है जो शरीर के अंदर जमा टॉक्सिंस को मूत्र मार्ग से बाहर निकालने का कार्य करती है।

हमारे हृदय के द्वारा पंप होकर पहुंचने वाले रक्त में उपलब्ध विषैले तत्व को छानकर खून को फिर से शरीर के लिए उपयोगी बनाने का कार्य भी किडनी के द्वारा ही किया जाता है।

हमारे द्वारा किए गए कुछ ऐसे व्यवहार ,जीवन शैली में बदलाव, बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल, गलत ढंग से खानपान  ,गलत आदत के कारण किडनी में इंफेक्शन हो जाता है।

 किडनी में इन्फेक्शन व पथरी इन्हीं गलत आदतों के कारण होती हैं। यदि इन आदतों को सुधार लिया जाए अच्छी आदतों को अपनाया जाए तो किडनी को बढ़ती हुई उम्र तक या बुढ़ापे तक स्वस्थ रखा जा सकता है।तो आईये जानते हैं की किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें कौन से कदम उठाने चाहिए

Health For Kidney In Hindi-किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही करें अपनी आदतों में बदलाव


1-किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में लें तरल पदार्थ

यदि आप चाहते हैं ,कि लंबे समय तक हमारी किडनी स्वस्थ रहें तो पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों को लेना शुरू कर दें। कम से कम 3 से 4 लीटर पानी प्रतिदिन पिए।किडनी के लिए स्वास्थ्यवर्धक फलों का जूस ले।

 क्योंकि जब तरल पदार्थ अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है तो मूत्र मार्ग से शरीर के समस्त विषैले पदार्थ बाहर हो जाते हैं। तरल पदार्थ का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट हो जाता है। ऐसा करने से लंबे समय तक किडनी स्वस्थ रहेंगी।

2-शारीरिक रूप से एक्टिव रहना शुरू करें

शारीरिक रूप से एक्टिव रहने से किडनी ही नहीं बल्कि शरीर के संपूर्ण अंग को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए प्रतिदिन 10 से 20 मिनट योगा, व्यायाम, साइकिल चलाना ,दौड़ना आदि क्रियाएं फिजिकल रुप से की जा सकती हैं ।जिससे शरीर पूरी तरह से स्वस्थ और निरोगी रहता है

3-किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार लें

हमेशा घर में बने हुए खाने का प्रयोग करें जिसमें उचित मात्रा में फल सब्जी व अनाज हो जो हमारे शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करके शरीर को स्वस्थ रखें। कभी-कभी लोग बाहर का खाना खाते हैं जिसमें न तो पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां होती है और न ही अनाज।

 ऐसे में हमारे शरीर व  किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। डायबिटीज और शुगर की समस्या से पीड़ित लोग जरा सा भी लापरवाही कर दे तो उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है ,जो उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

भोजन ऐसा होना चाहिए जिसमें पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जी, दूध, दही, लो फैट कोलेस्ट्रॉल, लो कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर ,आयरन की पर्याप्त मात्रा हो जिससे हमारे शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान हो और शरीर स्वस्थ रहें।

4-बिना चिकित्सीय परामर्श के कोई भी दर्द निवारक दवा का प्रयोग न करें

अक्सर लोगों की आदत होती है कि जरा सा भी शरीर में तकलीफ होने पर या कहीं दर्द होने पर बिना चिकित्सीय परामर्श के दवाइयां लेते रहते हैं।

यह आदत जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है और किडनी को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।ऐसे मे शरीर में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो बिना चिकित्सक के परामर्श के कोई भी दवाई का उपयोग न करें।

5-स्मोकिंग व अल्कोहल की अधिक मात्रा का सेवन करने से बचें

अधिक मात्रा में धूम्रपान करना और शराब का सेवन करना किडनी के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। किडनी ही नहीं बल्कि संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। यदि ऐसी आदतें हैं तो उनसे बचना चाहिए जिससे लंबे समय तक शरीर के  महत्वपूर्ण अंग स्वस्थ रहे।

6-तला भुना व तीखा भोजन करने से बचें

भोजन का अधिक स्वाद बढ़ाने के चक्कर में अधिक मात्रा में तेल और मसालों का प्रयोग किया जाता है। अधिक मात्रा में तली भुनी हुई चीजें शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती हैं।

 भोजन में बहुत ही कम मात्रा में मसाले और चिकनाई का प्रयोग करके भोजन करना चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें 

पपीता के फायदे 

आमला के फायदे 

Previous
Next Post »